गर्भधारण से पहले जानें इन सवालों के जवाब

गर्भधारण करना, कैसे करें गर्भधारण, पहली बार गर्भधारण के दौरान सावधानियां, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, गर्भधारण करने की सही उम्र, किशोर गर्भावस्था इन सभी से संबंधित कई बातों को जानिये।गर्भधारण से पहले दिमाग में आने वाले सवालों के बारें में पढ़ें। गर्भधारण करने के बाद महिलाओं की दिनचर्या और जीवनशैली बदल जाती है। गर्भावस्था के दौरान खानपान पर विशेष ध्‍यान देने के साथ कुछ दूसरी महत्‍वपूर्ण बातें भी बहुत आवश्‍यक हो जाती हैं।मां के स्‍वास्‍थ्‍य का असर होने वाले बच्‍चे पर भी पड़ता है।

आज के ज़माने में उन प्रश्नों का काफी हद तक जवाब इन्टरनेट के जरिये जाना जा सकता है। फिर भी अगर आप अपने डॉक्टर से मिलती रहती हैं तो बेहतर होगा कि उनसे कुछ सवालों के जवाब पा लें। अपने डॉक्टर से गर्भधारण से सम्बंधित सवाल-जवाब पर मिलने पर आपका डॉक्टर आपसे कुछ बातें जरूर जानना चाहेंगे। जैसे कि आपकी शादी को कितने  साल हो गए, आपने परिवार नियोजन के लिए किन उपायों को अपनाया हुआ है या अपनाया हुआ था, या फिर आप पहली बार गर्भ धारण तो नहीं कर रहीं हैं। और ऐसे ही कई और सवाल।

डॉक्‍टर से सलाह

आपके डॉक्टर आपसे पूछ सकते हैं कि क्या इसके पहले आपका गर्भपात हुआ है। अगर हुआ है तो किन कारणों से। और यह सवाज स्वस्थ गर्भधारण की दृष्टी से पूछे जाना सही भी है। कई बार युवावस्था में शादी के पहले ही किसी प्रेम संबंध के चलते गर्भधारण हो जाता है और ऐसे में गर्भपात करवाना जरुरी हो जाता है। अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना घटी हो तो डॉक्टर को इसकी बताना जरुरी होता है।

आपके डॉक्टर आपसे यह भी पूछना चाहेंगे कि कही आपको किसी बीमारी का इलाज तो नहीं चल रहा है। इसलिए अगर आपको किसी बीमारी का इलाज चल रहा हो तो बीमारी और उसके लिए ली जाने वाली दवाइयों की जानकारी अपने डॉक्टर को अवश्य दें।

अगर कोई बीमारी हो तो

जिन लोगों को मस्तिष्क सम्बन्धी बीमारियों का इलाज चल रहा होता है उनके लिए सफलतापूर्वक गर्भ धारण करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस बारे में जानने के बाद आपका डॉक्टर आपको सही सलाह दे सकते हैं  कि आप क्या करें। कई मामलों में डॉक्टर कुछ दवाइयां बंद करने की सलाह देते हैं या उनके बदले दूसरी दवाइयां देते हैं।

अगर आपको मिर्गी या फिट्स आने की बीमारी हो या ब्रेन ट्यूमर जैसी बीमारी हो और उनकी दवाइयां चल रही हों तो गर्भधारण करने में कठिनाई आती है। इनके अलावा कई मामलों में सावधानी बरतनी होती है। इसलिए इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को अवश्य दें।

 

कुछ दूसरी जरूरी बातें

  • अगर आप गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती आई हैं तो आप डॉक्टर से यह पूछ सकती हैं कि  अगर गर्भ धारण करनी हो तो कितने दिनों पहले गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करना बंद करना होगा।
  • आपको यह भी पूछना चाहिए कि  आपका वर्तमान वजन सही है या उसे कम या ज्यादा करने की जरूरत है।
  • आप अपने डॉक्टर से यह भी पूछ सकती हैं कि  क्या कुछ विशेष व्यायाम होते हैं जिनको करने से गर्भधारण करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
  • आप जिस उम्र में गर्भ धारण करना चाहती हैं उस उम्र में क्या क्या जोखिम होते हैं और क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इत्यादि भी अपने डॉक्टर से पूछ सकती हैं।
  • अगर आप पहले से हीं एक बच्चे की माँ हैं तो आपको यह पूछना चाहिए कि  वर्तमान समय दूसरे बच्चे के गर्भधारण के लिए कितना उचित है।
  • आपको गर्भधारण के लिए क्या खाना पीना चाहिए, कितनी नींद लेनी चाहिए एवं किस पोज में सहवास करने से गर्भधारण के चांसेस ज्यादा होते हैं इन सब बातों पर अपने डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए ताकि आप आसानी से गर्भधारण कर सकें तथा आपका बच्चा स्वस्थ पैदा हो साथ हीं  डिलीवरी के वक्त आपको या आपके बच्चे को कोई तकलीफ न हो।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *