ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में पांच वर्ष की उम्र में एक बच्ची में पीरियड्स शुरू होने का खुलासा

सिडनी, । ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में पांच वर्ष की उम्र में एक बच्ची में पीरियड्स शुरू होने का खुलासा हुआ है। डॉक्टरों के मुताबिक, यह एक बीमारी है, जिसे एडिसन नाम से जाना जाता है।
एमिली डोवर नामक यह बच्ची जन्म के समय बिल्कुल ठीक थी, लेकिन जन्म के दूसरे सप्ताह से ही उसमें असामान्य वृद्धि दिखाई देने लगी। चार महीने में ही वह एक साल की बच्चीे जैसी नजर आने लगी। दो साल में ही उसके शरीर में ऐसे बदलाव दिखने शुरू हो गए, जो आमतौर पर किशोरावस्था में देखने को मिलते हैं। डॉक्टर बताते हैं कि जब एमिली चार साल की थी, तब उसमें एडिसन बीमारी का पता चला। यह एड्रेनल ग्रंथियों की बीमारी होती है। इसमें कॉर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक दो मुख्य हॉर्मोन की कमी हो जाती है।
आमतौर पर महिलाओं को मीनोपोज 50 की उम्र के बाद होता है। लेकिन आपको मीनोपोज यदि 40 की उम्र से पहले हो सकता है तो आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, यदि मीनोपोज (रजोनिवृत्त) 40 वर्ष की उम्र से पहले होता है तो महिलाओं में कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक के बाद भी हड्डियों के टूटने का खतरा ज्यादा रहता है।
रिसर्च के मुताबिक, कैल्शियम और विटामिन डी को सालों से हड्डी को मजबूत करने के लिए बेहतर माना जाता है। साथ ही हॉर्मोन थेरिपी भी ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने होने में कारगर मानी जाती रही है। लेकिन इस रिसर्च ने कई मिथ तोड़ दिए हैं। ये रिसर्च नॉर्थ अमेरिकी मीनोपॉज सोसाइटी (एनएएमएस) की ऑनलाइन पत्रिका ‘मेनपॉज’ में पब्लिश हुई है। इसमें समय से पहले मीनोपोज का सामना करने वाली महिलाओं में हड्डियों के टूटने के खतरों और कैल्शियम, विटामिन डी और हार्मोन के प्रभाव का मूल्यांकन किया गया है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *